Del Monte Pomace Olive Oil benefits - (डेल मोंटे पोमेस जैतून का तेल लाभ)

 

 Del Monte Pomace Olive Oil benefits -(डेल मोंटे पोमेस जैतून का तेल लाभ)

                                                      

डेल मोंटे पॉमेस ऑलिव ऑयल के तेल को आहार सेवन के लिए स्वास्थ्यप्रद तेलों में से एक माना जाता है। जबकि आपने आमतौर पर एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल का संदर्भ सुना होगा, हम आपको इस लेख में डेल मोंटे पॉमेस ऑलिव ऑयल के फायदों से परिचित कराते हैं।

Del Monte Pomace Olive Oil benefits 















डेल मोंटे पॉमेस ऑलिव ऑयल के तेल के स्वास्थ्य लाभ 

पोमेस जैतून का तेल अन्य खाद्य तेलों की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक है, जो आज बाजार में उपलब्ध हैं। यह वनस्पति तेलों का एक स्वस्थ विकल्प भी है।  डेल मोंटे पॉमेस ऑलिव ऑयल के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में नीचे चर्चा की गई है:

  1. Benefits The Skin
  2. Beneficial For Hair
  3. Reduces Cholesterol Levels
  4. Best For Cooking
  5. Benefits for cancer prevention
  6. Benefits for improving digestion
  7. Benefits for Hypertension                                                           
  • Benefits The Skin:- डेल मोंटे पॉमेस ऑलिव ऑयल के तेल में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई त्वचा के लिए बहुत गुणकारी हैं। इसे त्वचा पर लगाने से त्वचा की चमक बढ़ जाती है। यह खासतौर पर चेहरे की झुर्रियों और निशानों को भी कम करती है जिससे बढ़ती उम्र का असर कम पता चलता है।
  • Beneficial For Hair:- डेल मोंटे पॉमेस ऑलिव ऑयल बालों के लिए भी बहुत गुणकारी है। इससे बालों को ज़रुरी पोषण मिलता है साथ ही डैंड्रफ और बालों में खुजली की समस्या दूर होती है।
  • Reduces Cholesterol Levels:- आयुर्वेद के अनुसार डेल मोंटे पॉमेस ऑलिव ऑयल का तेल शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखता है। इसलिए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने के लिए आप ऑलिव ऑयल का सेवन कर सकते हैं।लगभग 70% मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं।
  • Best For Cooking:- बाजार में उपलब्ध विभिन्न वनस्पति तेलों की तुलना में पॉमेस ऑलिव ऑयल हल्का और तटस्थ।  ऑलिव ऑयल के तेल में खाना बनाना एक स्वस्थ विकल्प है । पोमेस ऑलिव ऑयल के तेल को जलने के लिए उच्च तापमान की आवश्यकता होती है, जो इसे तलने के लिए सबसे अच्छा विकल्प बनाता है। इसमें स्क्वैलेनी और β-सिटोस्टेरोली जैसे तत्व होते हैं, जो पोमेस ऑलिव ऑयल के तेल को उच्च तापमान पर इसकी संरचना को बदलने से रोकते हैं।
  • Benefits for cancer prevention:- शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। शोध में यह पाया गया कि ऑलिव ऑयल में मौजूद हाइड्रोजेट्रोसोल कैंसर कोशिकाओं को नष्ट कर देती है। इसके अलावा ऑलिव ऑयल में ओलियोरोपिन पाया जाता है जिसमें एंटीट्यूमर गुण होते हैं और यह भी कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकती है।
  • Benefits for improving digestion:- पाचन तंत्र के लिए भी बहुत उपयोगी है। इसके नियमित सेवन से कब्ज़ आदि समस्याओं से आराम मिलता है। आयुर्वेद के मुताबिक डेल मोंटे पॉमेस ऑलिव ऑयल का तेल पेट की पाचक अग्नि को बढ़ाती है और आंतों को मजबूती प्रदान करती है जिससे पचे हुए खाने का अवशोषण और बाहर निकालने की प्रक्रिया आसान होती है। इसके अलावा यह कब्ज़ की समस्या से भी आराम दिलाती है। इस तरह ऑलिव ऑयल पूरे पाचन तंत्र को दुरुस्त रखती है।
  • Benefits for Hypertension:- एक रिसर्च के अनुसार डेल मोंटे पॉमेस ऑलिव ऑयल शरीर में सेरोटोनिन का स्तर बढ़ाती है। सेरोटोनिन मस्तिष्क में पाया जाने वाला एक रासायनिक तत्व है जो डिप्रेशन में लड़ने में मदद करता है। आयुर्वेद में डिप्रेशन की मुख्य वजह शरीर का वात का असंतुलन बताया गया है। जैतून का तेल वात को कम करता है और डिप्रेशन से आराम दिलाता है।                                              

पालीफेनोल शरीर के ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। जैतून का तेल कैल्शियम चैनल ब्लॉकर की तरह काम करता है और हाइपरटेंशन के खतरे को कम करता है। अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं तो जैतून के तेल का सेवन आपके लिए लाभकारी हो सकता है।


>>>Del Monte Pomace Olive Oil benefits -(डेल मोंटे पोमेस जैतून का तेल लाभ)
















No comments

Powered by Blogger.